Friday, September 20, 2019
Home > Education > What is Web Hosting | Web hosting क्या होता है

What is Web Hosting | Web hosting क्या होता है

How it works | कैसे यह काम करता है

नमस्कार दोस्तों, जैसा कि आप मेरे title को देख कर समझ गए होंगे कि आज मैं बात करूँगा कि What is web hosting और ये हमारे website या blog के लिए जरूरी क्यों है?

What is Web hosting | Web hosting क्या होता है
What is Web hosting | Web hosting क्या होता है

What is Web hosting (Web hosting क्या होता है)?

अगर आप एक blogger है या किसी IT कंपनी में काम करते है तो आप ये जरूर ही जानते होंगे कि web hosting क्या है.

लेकिन अगर नहीं पता तो चलिए जानते है कि What is web hosting?
web hosting का उपयोग हमें अपना website को इन्टरनेट पर उपलब्ध कराना होता है.
For example, जैसे मै एक businessman हूँ और मुझे अपना सामान रखने के लिए एक दुकान कि आवश्यकता पड़ती है. ठीक उसी प्रकार जहां पर हम अपने website के data(डाटा) को store करते है, use हम web hosting कहते है.

मतलब यहाँ पर हम अपने website के सारे data को store(जमा) करते है.

 

How does web hosting work?

हमने जान लिया कि What is web hosting और अब हम जानेंगे कि ये web hosting काम कैसे करता है या इसके काम करने का तरीका क्या होता है?

क्या आपने कभी धान देने कि कोशिश की है कि जब हम google किसी भी Search इंजन पर कोई भी keyword टाइप करते है तो हमें बहुत सारे परिणाम नज़र आने लगते है.

चलिए ये भी जानते है!

जब हम कोई नया website बनाते है तो हमें उसके लिए 1 web hosting की जरूरत पड़ता है जहां पर हम अपने website के सारे content को link कर देते है या यु कहें कि यहाँ पर हम अपने website के data को store कर देते है.

और जब भी कोई internet यूजर किसी keyword को टाइप करके हमारे website को ओपन करता है तो ऐसे समय में web hosting उस यूजर के द्वारा माँगा गया जवाब computer के स्क्रीन पर ला देगा.

Types of Web hosting (Web hostings कितने तरह के होते है):

अब हमें ये भी जान लेना चाहिए कि web hosting कितने प्रकार के होते है और ये एक दुसरे से अलग किस प्रकार से है? हम आपको कुछ मुख्य रूप से use किये जाने वाले hostings के बारे में जानेंगे.

1. Shared hosting:

जैसा कि आप नाम से ही समझ गए होंगे कि यहाँ पर Web space को शेयर किया जाता है, जैसा कि हम hostel या PG(paying guest) में रहते है.
यहाँ पर आपको एक limit provide किया जाता और आपको उसी limit में use करना होता है. इस प्रकार का hosting उन लोगो के लिए बढ़िया होता है जो अभी-अभी website बनाया है या जिसका traffic ठीक-ठाक हो.
जब हमारे website पर traffic बहुत ज्यादा हो जाता है तो हमें इस प्रकार के web hosting का उपयोग बंद कर देना चाहिए. इसका pricing भी कम रहता है क्यूंकि ये एक shared hosting है.

2. Dedicated server hosting:

इस प्रकार का hosting बाकी सभी hostings से महंगा होता है और हमें इसे तभी लेना होता है जब हमारे website पर ताबड़तोड़ traffic हो रही हो.
इसमें हमअपने web hosting पर control करने का पूरा छूट होता है. इसमे में हम Command से लेकर OS तक Change कर सकते है अपने आवश्यकतानुसार.
इसको ऑपरेट करने के लिए आपको Technically ज्यादा जानकारी की जरूरत पड़ती है.

 

इसे भी पढ़े:

3. Virtual private server hosting:

ये एक प्रकार का private server है जहाँ पर आपको एक limited customization ही कर सकते है. ये server उन लोगो के लिए best है जो dedicated server लेना चाहते हो लेकिन उसका invest ज्यादा नहीं करना चाहते.

इसलिए सबसे पहले आप अपने traffic को पहचाने फिर hosting खरीदे. क्यूंकि अगर आप नए है तो आपको इस hosting की जरूरत नहीं है अभी आपके लिए.

4. Cloud Hosting

इसका सबसे बड़ा फायदा ये होता है कि इसमें downtime नहीं के बराबर होता है. मेरे कहने का मतलब अगर कभी हमारा server crash(ख़राब) भी होता है तो ये आपके data को temporarily दुसरे server पर transfer कर देगा, जिससे हमारे visitors को कोई प्रॉब्लम नहीं होगा.

 

दोस्तों कैसा लगा आपको मेरे द्वारा बताया गया ये article, इस लेख (article) पर आप भी अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे. अगर आपके पास कोई सुझाव है तो use भी आप हमें comment करके जरूर बतायें. और हाँ आप कौन सा web hosting का उपयोग कर रहे है. जरूर बताएं

Antim Pandey
नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम Antim Pandey है और मै एक Digital Marketer हूँ और मुझे SEO, SEM, AOS & Lead Generation, में 2 साल का अनुभव है और मै यहाँ पर अपने इस अनुभव को अपने article के माध्यम से आप लोगों तक पहुचना चाहता हूँ.
http://www.expressarticle.com

4 thoughts on “What is Web Hosting | Web hosting क्या होता है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *