Tuesday, November 12, 2019
Home > SEO Tutorials in Hindi > What is Private Blog Network in Hindi | Know about PBN

What is Private Blog Network in Hindi | Know about PBN

What Is Private Blog Network In Hindi

नमस्कार दोस्तों स्वागत करता हूँ आप सभी का अपने एक और नए article में, और इस article में हम बात करेंगे PBN(Private Blog Network) क्या है? जी हाँ दोस्तों अगर आप एक blogger या SEO से सम्बन्ध रखते है, तो आप अपने websites के लिए या फिर अपने Clients के website के लिए Backlinks जरूर बनाते होंगे.

What is Private Blog Network in Hindi | PBN क्या है? 

दोस्तों अगर हम साफ़ साफ़ शब्दों में कहें जब एक blog owner के पास बहुत सारी websites हो, और हम इसकी जानकारी को गुप्त(Private) रखें. यहाँ तक कि आप इसकी जानकारी Search Engines को भी नहीं दे रहे है, जैसे मेरे पास 15-20 website है और उन सभी websites को हम अलग अलग नाम, पता, Mobile नंबर के जरिये Book किये है तो उसे ही हम Private Blog Network कहते है|

जिसे Google ने Negative SEO के अंतर्गत माना है, चलिए आपको इसके बारे में details में example लेकर बताते जिससे PBN(Private Blog Network) के बारे में आपको कोई भी दिक्कत न रहे| 

For example, आपके पास 50 websites है और आप अपने किसी एक website में article लिखे. और उस article को आपने अपने 20 से अधिक website के content में URL दे दिया, जिसे हम Guest posting कहते है. ऐसे में हम अपने website को अपने ही दुसरे websites से promote कर लेते है, जो कि Google guide lines के खिलाफ है.

Google क्यों Private Blog Network को Negative SEO मानता है?

तो जैसे मैंने पहले ही कहा था Google PBN (Private Blog Network) को Negative SEO के अंतर्गत मानता है, तो अब हम इसके पीछे का कारण(Reason) जानते है.

Premium Backlinks: आपने सुना ही होगा बहुत सारे लोग Paid backlinks को खरीदते है, और इसी के लिए बहुत से लोग बहुत सारे Website बनाकर backlinks provide करते है और उसके बदले Money (पैसे) लेते है. और अगर ऐसा करते वक़्त Search Engine का Crawler आपको Track कर लिया, तो समझो कि आपके सारे websites को spam कर देगा. फिर आपके website का ranking चला जायेगा और अगर आपके websites पर Google Adsense approve है तो वोप भी आपका बंद हो जायेगा|

और अगर ऐसे में आपको भी backlink मिला है, उस PBN वाले websites से तो समझो कि आपके website को भी खामियाजा उठाना पड़ सकता है, चाहे वो Keyword की ranking कि बात हो या फिर Traffic कि बात हो.

Self Promotion: अगर आपके पास बहुत से websites है तो निश्चित तौर पर ही आप अपने Websites को interlink करेंगे और keywords का ranking improve करने में, जो कि google के नज़र में गलत है. और उसको भी google वही सजा(Penalty) देता है.

इन Articles को भी पढ़ें:

Google Florida Update 2 in Hindi
What Is Zero Ranking in Hindi

 

तो दोस्तों कैसा लगा आपको ये जानकारी, अगर आपके पास Private Blog Network से जुडी कोई सुझाव या सवाल है, तो आप हमें comment करके जरूर बतायें. और अगर आपको अच्छा लगा हो तो इसे अपने SEO सर्किल में जरूर share करें|

 

 

Antim Pandey
नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम Antim Pandey है और मै एक Digital Marketer हूँ और मुझे SEO, SEM, AOS & Lead Generation, में 2 साल का अनुभव है और मै यहाँ पर अपने इस अनुभव को अपने article के माध्यम से आप लोगों तक पहुचना चाहता हूँ.
http://www.expressarticle.com

3 thoughts on “What is Private Blog Network in Hindi | Know about PBN

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *