Friday, July 19, 2019
Home > News > Sukanya Samriddhi Yojana | सुकन्या समृद्धि योजना क्या है और कैसे इसके लिए आवेदन करें?

Sukanya Samriddhi Yojana | सुकन्या समृद्धि योजना क्या है और कैसे इसके लिए आवेदन करें?

sukanya samriddhi yojana kya hai

Sukanya Samriddhi Yojana | सुकन्या समृद्धि योजना क्या है?

नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आप सभी और जैसा कि आपने title पढकर जान ही गए होंगे कि आज हम आपको बताने वाले है कि सुकन्या समृद्धि योजना क्या है (What is Sukanya Samriddhi Yojna) और आप इसका लाभ कैसे ले सकते है. और इसके लिये आपको किन किन शर्तों एवं नियमों का पालन करना चाहिए. और साथ ही आप ये भी जान पायेंगे कि क्या क्या documents(दस्तावेज) का होना जरूरी है, इसका लाभ पाने के लिए.

सुकन्या समृद्धि योजना क्या है | What is Sukanya Samriddhi Yojana:

सबसे पहले हम ये जान लेते है कि सुकन्या समृद्धि योजना क्या है – ये एक केंद्र सरकार (मोदी सरकार)द्वारा चलाया गया एक योजना है जिसको “बेटी पढाओ और बेटी बचाओ” अभियान के तहत ही लाया गया है. इसमें कोई भी माता-पिता अपने बेटी के लिए खाता खुलवा सकते है और उसमे हर महीने या हर साल एक न्यूनतम राशि जमा करना होता है, और जैसे ही आपकी जमा करने कि अवधि पूरी होती है. आप उस जमा राशि को अपने बेटी के पढाई और शादी के खर्च के लिए निकाल सकते है.

नियम एवं शर्तें:

 

  • इस योजना के अंतर्गत आप उसी बेटी का खाता खुलवा सकते है जिसकी उम्र 10 से कम हो, अगर आपके बेटी का उम्र 10 से अधिक है तो आप इसके लिए eligible (पात्र) नही है.
  • आप अधिकतम 2 बेटी का ही खाता खुलवा सकते है, कहने का मतलब अगर आपको 3 या उससे अधिक बेटी है तो आप अपने सभी बेटियों का खाता नहीं खुलवा सकते है. आप ज्यादा से ज्यादा 2 बेटी का खाता खुलवा सकते है.
  • अधिकतम 3 बिटिया का भी खाता खुल सकता है लेकिन ऐसा तभी मुमकिन होगा जब आप को जुड़वा बिटिया हो जाये.
    For example, मान लेते है कि पहले आपको एक कन्या है और दुसरे प्रसव(delivery) के समय भी बिटिया होती है वो भी जुडवा, ऐसे situation(मौके) में आप अपने तीनो कन्या के लिए “सुकन्या समृद्धि योजना” योजना का फायदा उठा सकते है.
  • इस सुविधा का लाभ केवल वही माता-पिता उठा सकते है, जो पूर्णतया भारतीय प्रवासी है. कहने का मतलब है कि अगर आप NRI है या किसी दुसरे देश से भारत में आकर जीवन-यापन कर रहे हो, तो भी आप इस सुविधा का लाभ नहीं उठा सकते.
  • इसमें आप एक कन्या का एक ही खाता खुलवा सकते है, कहने का मतलब आप अपने एक कन्या का 2 खाता नहीं खुलवा सकते है .

sukanya samriddhi yojana price chart

जरूरी दस्तावेज, जिसकी जरूरत पड़ती है:

1. कन्या का जन्म प्रमाण पात्र (Birth certificate)
2. जमाकर्ता का परिचय प्रमाण पत्र (Proof of Identity)
3. जमाकर्ता का निवास प्रमाण पत्र (Proof of Address)

 

 

कहाँ पर खुलवाएं सुकन्या समृद्धि योजना(Sukanya Samridhhi Yojana)?

Sukanya Samridhhi Yojana (सुकन्या समृद्धि योजना) का खाता खुलवाने के लिए हमें अपने नजदीकी पोस्ट-ऑफिस(डाक-घर) या फिर किसी बैंक में अपने सारे दस्तावेजों के साथ जाएँ और अपने कन्या का खाता खुलवाए.

Antim Pandey
नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम Antim Pandey है और मै एक Digital Marketer हूँ और मुझे SEO, SEM, AOS & Lead Generation, में 2 साल का अनुभव है और मै यहाँ पर अपने इस अनुभव को अपने article के माध्यम से आप लोगों तक पहुचना चाहता हूँ.
http://www.expressarticle.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *