Tuesday, November 12, 2019
Home > SEO Tutorials in Hindi > How to Reduce the spam score of the website

How to Reduce the spam score of the website

How to reduce spam score of your website

Hello Friends, आज के इस इस article में हम जानेंगे कि How to Reduce the spam score of the website. क्यूंकि अगर हम अपने website का spam स्कोर कम नहीं करेंगे तो हो सकता है कि Search Engine आपके website को penalize कर दे या फिर आपके SEO effort में इसका effort सीधे तौर पर देखा जा सकता है. आपके website पर traffic कम आने लगता है.

इसलिए हर एक Blogger या Website owner अपने website पर spam स्कोर नहीं बढ़ाना चाहता, इसके लिए वो spammy website पर backlink नहीं बनाते है.

How to Reduce the spam score of the website:

चलिए जानते है कि कैसे हम अपने website का spam score कम करके website को penalize होने से बचा सकते है? क्यूंकि इससे हमारे website बड़ा नुकसान हो सकता है!

Step.1: यहाँ से Moz के website पर जाएँ.

How to Reduce the spam score of the website

 


Step.2: अपने उस Website का URL डालें, जिसका Spam Score कम करना है.

How to Reduce the spam score of the website

 


Step. 3: आपको कुछ websites का URL दिखेगा उसके Spam Score के साथ, जहाँ से आपके website को banklink मिला है. आपको उन सारे URLs को copy करना है.

How to Reduce the spam score of the website

Step. 4: उन सारे URLs को Notepad के एक file में रखें और .txt format में save कर लें.

Step. 5: Google Search console के account में  login करें (अगर आपके पास एक से अधिक search console का account है तो ध्यानपूर्वक उसी account को चुनें, जिस Website का Spam Score आप कम कर रहे है).

Step. 6: आप अपने उस file को यहाँ upload कर दें, जो आपने .txt format में save किया था.
Step. 7: कुछ समय बाद आपके spam score में अंतर दिखेगा, याद रखें ये तुरंत काम नहीं करता . इसके लिए हमें इंतज़ार करना  पड़ता है.

हमारे Websites का spam स्कोर बढ़ता क्यूँ है?

दोस्तों जब भी हम ये जानने का कोशिश करते है कि हमारे website का Spam Score बढ़ता क्यूँ है? तो सब लोगों का एक ही राय रहता है कि आपके websites को ऐसे website से backlink मिला है, जिसका Spam Score ज्यादा है या जिसे Google ने penalized कर दिया है.

फिर मैंने थोडा समय निकाल कर Research किया, क्यूंकि Spam Score के अविष्कार moz नामक एक company ने किया है. इसलिए मैंने उनके Articles पढ़ने शुरू किये तो मुझे पता चला कि ऐसे बहुत से कारण है, जिससे कि हमारे website का spam score बढ़ सकता है, बिना किसी spammed website से backlink लिए बिना भी.

तो चलिए जानते है कुछ ऐसे कारण, जो आपके website का spam score बढ़ा सकता है:

1. Low number of pages found:
Moz के Machine Learning Algorithm के अनुसार, जिस websites में कम pages होते है. उन websites को Google Spam Website मानता है.

ऐसा जरूरी नही है कि अगर आपका website single page का है तो आपके website को Spam Website declare कर दिय जाये. लेकिन जिन websites का spam स्कोर ज्यादा है, उनमे से ज्यादातर websites signle पेज ही रहता है.

2. TLD correlated with spam domains:
ऐसे domain जिसका TLD (Top Level-Domain) इस प्रकार का होता है, जैसे. (.nf, .cc, .pl, etc). उन सब websites का spam स्कोर ज्यादा होता है.

3. Google Tag Manager का नहीं होना.

4. Doubleclick Present का नहीं होना.

5. बहुत कम websites का linkedin से connect होना.

6. Business Email Address का नहीं होना.

7. HTTPS websites का नहीं होना.

8. Title का length बड़ा होना.

9. URL का SEO Friendly न होना.

10. Meta Keywords का बहुत बड़ा होना.

11. Websites में Fevicon का नहीं होना.

Note: तो दोस्तों उम्मीद करता हूं कि आप जान गए होंगे कि किन-किन कारणों से आपके websites का spam score बढ़ सकता है. आप भी अपने website को audit करें और जरूरी actions को अपने website में implement करें.

इसे भी पढ़ें:

What Is Zero Ranking | जीरो Ranking क्या होता है?

100+ Dofollow Backlink Sites List For 2019

Blogger Vs WordPress In Hindi: Know The Major Difference In Hindi

 

दोस्तों कैसा लगा आपको हमारा ये आर्टिकल (How to Reduce the spam score of the website) और अगर आपके पास कोई भी सुझाव या सवाल है तो आप हमें निचे comment करके जरूर बतायें  

Antim Pandey
नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम Antim Pandey है और मै एक Digital Marketer हूँ और मुझे SEO, SEM, AOS & Lead Generation, में 2 साल का अनुभव है और मै यहाँ पर अपने इस अनुभव को अपने article के माध्यम से आप लोगों तक पहुचना चाहता हूँ.
http://www.expressarticle.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *