Saturday, December 7, 2019
Home > SEO Tutorials in Hindi > Let’s learn Off Page SEO Techniques 2018

Let’s learn Off Page SEO Techniques 2018

Off Page SEO Techniques 2018

Off Page SEO Techniques 2018 | Off Page SEO Checklist 2018

 

Search Engine Optimization में हम बात करने जा रहे है Off page SEO का.  इसके जरिये हम अपने website पर traffic generates कर सकते है.और इसी के सहायता से Domain Authority और Page Authority भी बढ़ा सकते है तो जानते है कि कैसे हम ये सब कर सकते है?
Off page SEO का मुख्य उपयोग हम Backlinks बनाने के लिए ही use करते है, Backlinks बनाने का बहुत सा तरीका है, इनमे से हम आपको कुछ महत्वपूर्ण तरीका बताएँगे.और अगर आप को जानना है कि अपने website के लिए On-page कैसे करें तो आप हमारा article On-page SEO checklist 2018 को पढ़ें.

Off-page SEO  में कुल मिलाकर Backlinks का ही खेल है. नाम चाहे Guest Posposting हो, web 2.0 हो, Social Bookmarking हो, या blog commenting हो सब का मतलब एक ही होता है की हम अपने website के लिए दुसरे website पर quality backlink बनायें. For Example, जितने ज्यादा Backlink हम बनायेंगे उतना ही हमको फायदा होगा अपने website को rank करवाने में.

Blog-commenting:

इसके तहत हमें दुसरे articles को पढ़ना चाहिए और वहां पर अपना सझाव दें और ये भी बताएं की आपको ये article कैसा लगा?
याद रखें कि आप उसी articles पर backilnks बनाये जो आपके website के relavant हो, इससे थोड़ा traffic आपके website पर भी आ सकता है क्यूंकि जितने भी others users है वो भी आपके website पर जा सकते है, वो इसलिए की उन users को कुछ वैसा ही article पढ़ना पसंद है.
Blog commenting के तहत हमें लगभग no-follow backlinks ही मिलता है

Guest Posting:

जब हम किसी और website या blog पर हम अपना article पोस्ट करते हैं तो इसे Guest posting कहते हैं. google पर बहुत से सारे websites मिल जायेंगे जहां पर आप अपना article पोस्ट कर सकते है और इसके बदले में आपको उस website से 1-2 Do-follow backlinks मिल जायेंगे जो कि आपके article का रैंकिंग सुधार सकता है.
जब भी हम किसी website या blog पर अपने पोस्ट publish करें तो हमें कुछ बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए:
1. उस website का Domain Authority (DA) कम से कम 40 न हो, क्यूंकि जितना ज्यादा DA रहेगा उतना अच्छा रहेगा इसलिए हमेशा कोशिश करें कि अच्छे DA वाले website पर ही पोस्ट publish करें.
2. जिस blog या website का DA 25 से कम है उस पर तो आप article न publish करें वही अच्छा है क्युंकी कम DA वाले website से आपका backlink तो बन जायेगा लेकिन वो उतना effective (सहायक) नहीं साबित होगा.

Social Media Websites:

जब भी हम कोई article अपने blog पर publish करते है तो हमें अपना content share करने के लिए Social Media Websites का उपयोग करना चाहिए. For example, निचे दिए गए कुछ Social Media Websites है जहां से आपको ज्यादा traffic मिलने का chances रहता है.

कैसे publish करें अपने content को Social Media पर:

जब भी हम अपना content किसी भी Social Media पर share करें तो याद रखें कि पूरा content न share करें. थोडा सा content share करने के बाद अपने website का URL डाल दे, जिससे Interested users आपके URL पर click करके आपके website तक पहुच सकते है.

SL No Name of Website Domain Authority URL for Creating Backlink
01 Facebook 100 Click here
02 Linkedin 98 Click here
03 YouTube 100 Click here
04 Pinterest 98 Click here
05 Reddit 98 Click here
06 Google Plus 99 Click here

ये वो सारी important websites है, जहाँ से आप अपने website के लिए backlink create कर सकते है. और हाँ यहाँ से backlink बहुत ही आसानी से बन जाता है.

Forum Submission:

जब आप किसी forum से जुड़े तो सबसे पहले ये जान ले कि वो forum आपके website के relavant है या नहीं अगर नहीं है तो वहां पर आप अपना कीमती समय बर्बाद न करें और कोई दूसरा relavant forum सर्च करे और वहाँ पर signup करें.

और जब भी जुड़े तो thread बनाने की कोशिश करें, Simply signup कर देने से आपको कुछ फायदा होने वाला नहीं है, इसलिए forum में अगर कोई Question पूछता है तब आपको Answer देना चाहिए. इससे आपको बहुत फायदा होगा.

 

SL No Name of Website Domain Authority URL
01 Flickr 98 Visit Website
02 Add this 94 Visit Website
03 Chronicle 87 Visit Website
04 Career Builder 86 Visit Website
05 bbPress 72 Visit Website

ऊपर दिए गए website को check करें और अगर आपका website उस forum के relevant है तभी आप इन Forums से जुड़े.

ऐसे ढूढें अपने niche के relevant forums.

 

Social Bookmarking Websites:

Off Page SEO Techniques 2018 का अहम् point है जिसे हम भूल नहीं सकते. Off page SEO में Social bookmarking बहुत ही अचूक है और इसे use करने का परिणाम हमेशा ही शानदार रहता है. यहाँ पर आप सारे Social platforms पर अपना account बनाये और हमेशा उससे आप engage रहें.
मै आपको कुछ ऐसे Social bookmarking sites का नाम बताऊंगा जहा पर आप अपना account बना कर अपने Images, Videos शेयर कर सकते है:

Top Social Bookmarking sites और उनके Domain Authority(DA):

SL No Name Of Website Domain Authority URL
01 Digg 94 Visit Website
02 Stumble Upon 94 Visit Website
03 Diigo 92 Visit Website
04 Bib Sonomy 75 Visit Website
05 Bit Landers 71 Visit Website

Submit My URL:

दोस्तों जब भी हम कोई नया article अपने website या blog पर publish करते है, तो उसको search engine पर index होने में थोडा time लगता है. और कभी कभी तो 2-3 का भी समय ले लेता है.
ऐसे में हम उस article को पब्लिश करते ही Google webmaster tool और Bing webmaster tool में अपने URL को index कर देना चाहिए. जिससे वो article तुरंत ही Search Engine पर index होने लगता है|

Knowledgeable content:

After that, जब भी हम कोई information/article अपने blog पर Publish करें तो वो जब भी कोइ user आपके content को पढ़े तो मजबूर हो जाये share करने के लिए. इसलिए knowledge-based (जानकारी योग्य) article ही लिखें.

Unique content:

Off Page SEO Techniques 2018 में Unique content का भी major रोल रहता है. इसके बिना तो कैसे भी हम अपने website को Search Engine को rank करवा ही नहीं सकते. इसमें कोई doubt नहीं है कि आपका content unique न हो, google के पास ऐसे-ऐसे tools है जो ये तक बता देगा कि आपने content को कहाँ से चुराया है और ऐसे में वो आपका आर्टिकल rank ही नही करेगा.

Forum Submissions:

जब किसी Forum से आप जुड़ते है तो याद रखें कि:

1. वो forum आपके website के relavant ही हो For example, Dental Clinic के SEO कर रहे है और आप Technology based forum में signup करेंगे तो उससे आपको backlink तो मिल जायेगा लेकिन Traffic ना के बराबर ही मिलेगा.

2. अगर आप अपने  वहाँ पर एक active users के तरह रहे और आप भी लोगों के सवाल-जवाब में हिस्सा बने. सिर्फ आपने Sign-up कर लिया तो ऐसा नहीं कि आप कभी उस Forum पर जाएँ ही नहीं, आपको हमेशा वहाँ से engage होना पड़ेगा.

For Example, जितना ज्यादा आप लोगो के Questions का जवाब देंगे, उतने ज्यादा chances है कि लोग आपके website पर आयेंगे.

Conclusion:

In Conclusion, दोस्तों Off-page SEO Techniques 2018 के सभी steps हमारे website के लिए बहुत ही जरूरी है और अगर हमने अपने website को On-page बराबर कर दिया है लेकिन Off-page में ध्यान नहीं दिया तो आपका On-page का काम भी बेकार जाने लगेगा.
On-page सर्च इंजन को बताता है कि ऐसा भी website है आप उसको भी index करो, लेकिन Off-page बताता है कि आपका content कितना valuable और important है. इसलिए जब कभी भी आप article पब्लिश करते है तो आप का content unique के साथ साथ knowledge-based (जानकारी योग्य) भी हो.

Antim Pandey
नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम Antim Pandey है और मै एक Digital Marketer हूँ और मुझे SEO, SEM, AOS & Lead Generation, में 2 साल का अनुभव है और मै यहाँ पर अपने इस अनुभव को अपने article के माध्यम से आप लोगों तक पहुचना चाहता हूँ.
http://www.expressarticle.com

2 thoughts on “Let’s learn Off Page SEO Techniques 2018

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *