Wednesday, January 29, 2020
Home > SEO Tutorials in Hindi > Important blogging tips for bloggers | Express Article

Important blogging tips for bloggers | Express Article

Important blogging tips

नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आप सभी का इस नए article में जहाँ पर हम आपको 5 ऐसे important tips for bloggers share करने जा रहा हूँ, जिसके मदद से आप अपने website पर भर-भर कर traffic ला सकते है, तो दोस्तों आप इस article को अंत तक पढ़े और  मुझे पूरा विश्वास है कि अगर आप मेरे द्वारा दिए गए tips को follow करेंगे तो आप भी जरूर एक successful blogger बन सकते है.

दोस्तों आज के समय में किसे passive income पसंद नहीं है, अगर हम अपने full time जॉब करने के बाद कहीं पर कोई Part-time जॉब करेंगे तो आपको maximum 10,000 INR से ज्यादा नहीं कमा सकते है, वो भी अगर आप बहुत बढ़िया काम करते है तब ये 10,000 आपको मिलेंगे नहीं तो India में औसतन 5000 रूपये से ज्यादा नहीं कमा सकते है.

लेकिन अगर आप यही लगन और मेहनत से blogging में काम करेंगे तो मैं आपको guarantee देता हूँ कि 3-6 महीने में आप अपने सैलरी से कहीं ज्यादा कमाना शुरू कर सकते है. बस शुरू के 3-6 महीने आप बिना किसी फायदे को दिमाग में रखकर काम करिए और जैसे ही 6 महीने बीतेगा तो आपका Earning होना शुरू हो जाएगा|

बहुत से सारे लोग ऐसे भी है जो बोलते है की Blogging luck पर काम करती है, तो कहीं न कहीं मैं इसे थोडा सही भी मानता हूँ लेकिन पूरा सही नहीं मानता. पूरा सही इसलिए नहीं मानता कि आज के समय में हर 100 आदमी के बीच में कम से कम 5 bloggers मिल ही जायेगा. लेकिन सच्चाई ये भी कि 1000 में से हमें मुश्किल से हमें 5 quality blogger मिलते है.

बाकि सारे bloggers बिना किसी planning के हम blogging के इस कार्य में जुड़ जाते है, और उनके मन में ये रहता है की अगर हम blogging में Success हो गए तो life settle. और ऐसे लोगों की चाहत सोचते है कि अगर आज से हम काम करना शुरू कर देंगे तो महीने के अंत तक हमें income आना start हो जायेगा. और जब तक आपके अन्दर ये विचार रहेगा तब तक आप कभी भी सफल blogger नहीं बन सकते.

मैं यह नहीं कहता कि आप earning के बारे में मत सोचो, जरूर सोचो लेकिन 1 समय के बाद, जब आपको लगे कि हाँ हमने website पर बहुत काम कर चूका हूँ और अब हमें इससे पैसे कमाने के जरिये के बारे में जानना चाहिए. लेकिन होता इसका विपरीत है 95 प्रतिशत bloggers अपने ब्लॉग 5-10 article लिख दिए और बस उम्मीद करने लगते है की अब हमें कमाई होने लगेगी. और ऐसे में उनको निराश होना ही पड़ेगा, क्यूंकि अगर blogging करना इतना भी आसान होता तो आज  लगभग हर दूसरा  लोग blogging कर रहे होते.

Bloggingक्या है ?

Blogging एक platform है जहाँ से हम अपने किसी भी idea, knowledge, case-studies और किसी भी प्रकार का जानकारी लोगों तक पहुचाते है, और इसके बदले में हमें अच्छे खासे पैसे कमाने का मौका भी मिल सकता है. यहाँ पर मैंने पैसे कमाने का मौका भी मिल सकता है, तो इसका सीधा सा जवाब होगा कि अगर आप का content, यानी जो भी आपने लिखा है अगर वो आपके visitors को पहुंचेगा तभी आपको पैसे कमाने के बारे में सोच सकते है.अब आप सोच रहे होंगे कि कैसा content लिखें जिससे कि आपके visitors तक आपका article पहुचे?

Important blogging tips for bloggers

आप ऐसे topic के बारे में लिखे, जिसके बारे में आपको ज्यादा जानकारी हो, या पहले आप उस topic को अच्छे से जाने और फिर उस शब्दों को अपने भाषा में लिखिए और याद रहें कि आपका लिखावट सरल और जानकारी भरा हो.

किसी भी topic पर लिखने से पहले ये ज़रूर जान लें कि क्या जिस topic के बारें में आप जरूर जान लें कि क्या वास्तव में लोग आपके content को लोग इन्टरनेट पर ढूढ रहे है या नहीं, क्यूंकि अगर आपने ऐसे topic पर content बना दिया हो, जिसके बारे में कोई internet पर ढूँढ ही नहीं रहा है तो आपके content लिखने का कोई भी फायदा नहीं होगा.

अपने content को Search engine के results में ऊपर लेकर आना, तो इसके लिए आपको SEO के बारे में जानना होगा क्यूंकि अगर आपको SEO के बारे में जानकारी नहीं है तो आप अपने content को ऊपर ला ही नहीं सकते.

क्यूँ इतना Popular topic बन चूका है blogging?

Blogging भारत में अभी -अभी popular हुआ है , जबकि पश्चिमी देशों में  blogging कई  सालों से  popular है, अगर हम भारत कि बात करें तो साल  2016 के बाद से बहुत ज्यादा ही popular हुआ, इसका एकमात्र कारण है कि Telecom कंपनी JIO 2016 में भारतीय बाज़ार में आया और बहुत ही सस्ते दामों में इन्टरनेट कि सुविधा देना शुरू कर दी, या यूँ भी कह सकते है कि शुरू के 6 महीने तो कंपनी ने बिना किसी पैसे के रोज़ का 4GB data देना शुरू कर दिया और 6 महीने के बाद एक मामूली से दर पर internet देना शुरू कर दिया.

सितम्बर 2016 तक एक भारतीय को 250+ रूपये प्रति 1GB के लिए देने पड़ते थे, जो कि JIO के market’ में आने के बाद ये बहुत ही ज्यादा सस्ता हो गया, और जब एक बार internet कम दाम मिलने लगा, तब एक आम आदमी भी औसतन 4-6 घंटे इन्टरनेट का उपयोग करने लगा. और जब लोगों ने internet को use करना शुरू किया तो तभी उनको blogging, YouTube, Affiliate मार्केटिंग के बारें में जाना.

ऐसा बिलकुल भी नहीं है कि सारे भारतीयों को 2016 के बाद मालूम हुआ, लेकिन हां 2016 के बाद बहुतायत bloggers और YouTubers जन्में है, और इसी का परिणाम है कि दुनिया में सबसे ज्यादा subscriber वाला चैनल India का ही है, और सबसे ज्यादा subscribers के list में, 10 में से 3 भारतीय YouTube Channel है. ये सब मुमकिन हुआ JIO के market में आने के वजह से.

तो चलिए हम आपको बताते है वो 5 important blogging tips, जिसको जानने के लिए अब तक आपने हमारा article को पढ़ा, और उम्मीद करता हूं की आप अभी तक आपने कुछ तो ज़रूर सीखा होगा.

सही Niche या Category का चुनाव करना:

Important blogging tips for bloggers

अगर आप blogging में काम करना चाहते है तो सबसे पहले आपको अपने आप से ये जानना होगा कि कौन से category में आपको ज्यादा जानकारी है, कहने का मतलब साफ़ है कि आपको उसी category में blogging शुरू करना चाहिए, जिस category में आप ज्यादा से ज्यादा जानकारी अपने readers(पढ़ने वालों) को दे सकें, इससे आपको topic बनाने में ज्यादा समय नहीं लगेगा, Content लिखने में भी ज्यादा दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा और सबसे बड़ी बात यह है कि आपको अपने users से पूछे गए सवालों का जवाब भी देने में आसानी होगी.

कुछ प्रमुख category इस प्रकार है, जिस पर आप काम कर सकते है:

Education

Health Care

Technology

Entertainment

Travels

Fashion

News

Motivational

सही Keyword का चयन करना:

Important blogging tips for bloggers

जब एक बार आप अपने category का चुनाव कर लिया है तो, इसके बाद जो सबसे ज़रूरी काम है, वो यह है कि आपको पता लगाना होगा कि आपके category में ऐसा कौन सा topic है जिसके बारे में लोग बात कर रहे है या internet पर उस topic को ढूंढ रहे है.

अब अगर आप ये सोच रहे है कि, आप सही keyword का चुनाव कैसे करोगे, तो यहां पर Keyword Research tools का उपयोग कर सकते है, जो आपको हर एक keyword का पूरा जानकारी देगा, जैसे;

उस keyword को हर महीने कितने लोग search कर रहे है.

उस keyword को rank करवाने में अनुमानित समय कितना लग सकता है.

प्रमुख Keyword Research tool, जो आपके लिए बहुत ज़रूरी है;

Google Keyword Planner (Free tool)

Uber Suggest (Free tool)

Ahref (Paid tool)

SEM Rush (Paid tool)

Keyword everywhere (Paid tool)

लगातार अपने blog पर काम करना:

जब भी आप blogging में अपने career को बनाना चाहते है तो सबसे ज़रूरी बात यह है कि आपको धीरज(patients) रखना होगा, क्यूंकि आज के समय के नए bloggers बहुत कम समय में अच्छे result का उम्मीद लगा का बैठ जाते है, और मेहनत उस expectations का आधा भी नहीं करते.

जब तक आप अपने आप से इमानदारी नही दिखाओगे तब तक आप कभी भी अपने जीवन में सफल नहीं होगे, अच्छे परिणाम के लिए आपको  समय देना होगा.

ये नियम सिर्फ blogging में ही apply नहीं होता बल्कि जीवन में सभी जगह आपको follow करना चाहिए. कभी कभी आपको अच्छे परिणाम आने में देरी हो सकता है, लेकिन अगर आपने सच्ची लगन और निष्ठा से काम किया है तो परिणाम जरूर ही आएगा.

अपने Competitors के website को अच्छे से Analyze करो:

अगर आपने इस topic को समझ लिया तो आपको blogging में सफल होने से कोई भी नहीं रोक सकता, क्यूंकि यहीं पर आधे से ज्यादा blogger fail हो जाते है, यहीं पर नए bloggers गलती करते है और वो सिर्फ ऊपर के दो steps ही follow करते है, इसलिए आप इस article को ध्यान से पूरा पढ़ें, जिससे कि आपको कोई दिक्क़त का सामना न करने पड़े. 

आप कितना भी अच्छे से content बना लें या कितना भी properly Keyword Research क्यूँ न कर लें, लेकिन अगर यहाँ पर आपने गलती कर दिया तो आप बहुत बड़ा मौका गवां रहे है. 

तो चलिए हम आपके साथ कुछ ऐसे idea साझा करने जा रहे है, जिसके मदद से आप अपने competitors के website का जनम कुंडली निकाल सकते है.

सबसे पहले अपने keyword को Google में खोजें, और जो भी परिणाम सामने आयें, पहले 10 results को excel sheet में save कर लें.

उन सभी परिणामों का word count करके देखिये कि हर एक website में कितने word का article publish है, और फिर आप भी लगभग उसी size का content लिखिए.

हर एक websites का DA(Domain Authority) और PA(page Authority) check करिए.

Images और keyword check करिये कि कितनी बार उपयोग हुआ है, फिर आप भी अपने content में keyword और images की संख्या का इस्तेमाल कीजिये.

यह भी पता करना होगा कि उन websites पर कितना backlinks बना हुआ है और उनमे से follow backlinks कितने प्रतिशत है.

सबसे ज़रूरी point यह है कि अगर आप नए bloggers है तो आप कभी भी ऐसे keywords पर काम नहीं कीजिये, जिस पर कोई बड़ा blogger काम रहा रहा है. या ऐसे websites rank कर रहे है, जिसका authority बढ़िया है, उस keywords पर आपको शुरू के समय में focus नहीं करना चाहिए.

For example; मान लीजिये कि आप एक ऐसे keywords पर काम कर रहे है जिसपर Shout Me Loud, SEO Journal, Ahref, या Neil Patel, जैसे article पहले से ही rank कर रहे है, तो ऐसे keywords पर आप काम करके अपना समय बर्बाद कर रहे है. इसलिए अगर आप नए bloggers है तो इस step का ख्याल रखें वरना आपको blogging में निराशा ही हाथ मिलेगा.

उम्मीद करता हूं कि आपको मेरे द्ववारा share किया गया  Important blogging tips for bloggers आपके  लिए जरूर मददगार  साबित होगा . और आप हमें comment करके अपने विचार ज़रूर बतायें.

 

Antim Pandey
नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम Antim Pandey है और मै एक Digital Marketer हूँ और मुझे SEO, SEM, AOS & Lead Generation, में 2 साल का अनुभव है और मै यहाँ पर अपने इस अनुभव को अपने article के माध्यम से आप लोगों तक पहुचना चाहता हूँ.
http://www.expressarticle.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *