Sunday, October 20, 2019
Home > SEO Tutorials in Hindi > How to write articles for your blog | My Personal Method

How to write articles for your blog | My Personal Method

How to write articles for your blog

How To Write Articles For Your Blog:

नमस्कार दोस्तों आज हम चर्चा करेंगे कि कैसे आप अपने blog के लिए एक बेहतरीन आर्टिकल लिख सकते है(How to write articles for your blog).

दोस्तों आज के समय में सब लोग internet के महत्त्व को जान रहे है और लोग ये भी जन रहे है कि कैसे वो blogging करके लाखों रूपये कमा सकते है. लेकिन ये सुनने में जितना अच्छा और आसान लगता है. जबकि करने में उतना आसान नहीं है.

अगर आप blogging करना चाहते हो और blogging से पैसे कमाना चाहते हो तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए.

1. Select your Niche:

पैसा सबको कमाना होता है लेकिन इसका मतलब ये नहीं होता है कि आप किसी भी topic पर content लिख सकते है. अगर आप ऐसा करते है तो इसका मतलब साफ़ है कि आपने कही से copy और paste का काम किया है या ये भी हो सकता है कि आप ने कही से पढ़ा और उसको अपने भाषा में लिख दिया.

दोनों ही situation में आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है, अगर आपने copy और paste का काम किया है तो google आपके website को rank ही नहीं करेगा. इसके लिए google के पास algorithm मौजूद है जिसके मदद से वो आपको आसानी से पकड़ लेगा और आपके website को रैंकिंग नहीं करने देगा. इसलिए copy और paste का काम नहीं करना.

और अगर आपने कोई article पढ़ा उसे अपने शब्दों में लिख दिया ऐसे मौके पर शायद आप google के नज़र से बच जाये लेकिन अपने Viewers के नज़रों से नहीं बच सकते.

for example, आपने किसी ऐसे topic पर article publish कर दिया जिसका आपको जानकारी ही नहीं है और अगर आपके किसी viewers को कोई दिक्कत आता है तो आपसे comment करके पूछेगा और अगर आप उसके सवालों का सही जवाब नहीं दे पाएंगे तो उसको आपके ऊपर से विश्वाश उठ जायेगा और वो आपके उस article को भी नहीं पढ़ेगा जिसमे आपको महारत हासिल होगी.

इसलिए अपना niche का चयन करें और उसी पर article बनाये.

 

2. Select the trending topic:

Niche तो आपने select कर लिया, इसके बाद आपको वो topic चुनना होगा जिसको लोग ज्यादा खोज रहे है, मतलब आप किसी ऐसे topic पर article ना बना दीजिये जिसको कोई internet पर खोज ही नहीं रहा हो, ऐसे में आपके article पर कोई views ही नहीं आएगा और आपको blogging से मन भरने लगेगा.

trending topic का चयन करने के लिए आप google trends का मदद लेना चाहिए, इसमें आप अपने niche को type करेंगे तो आपको आपके niche से जुड़े trending topics खुद मिल जायेंगे. और भी बहुत से tools है जिसके मदद से आपको पता trending topics का पता चलेगा, लेकिन वो सब paid tool है जबकि google trends बिल्कुल ही free का tool है.

इसलिए अगर आपको एक सफल blogger बनना है तो trending topic का चुनाव अवश्य ही करना चाहिए.

 

How to Get to the Top of Google Without Paying | कैसे अपने website को top पर ले जाएँ

 

3. Keyword Research:

अगर आपने niche और trending topic का चुनाव कर लिया है तो अगला step है keyword research का, मैंने ऐसे बहुत से लोगों को देखा ही जिन्होंने बिना किसी proper research के keyword का इस्तेमाल कर लेते है और फिर बाद में बोलते है कि उनके website पर click नहीं होते या views नहीं आते.

इसलिए आपको keyword research करना ही करना है, इसके लिए भी google का free tool available है जिसका नाम है “google keyword planner”, इसके अलावा आप uber suggest website का मदद ले सकते है, जो कि आपको keyword का पूरा history(इतिहास) बता देगा. uber suggest भी पूरी तरह से free का tool है, जिसे आपको एक बार use करना चाहिये.

 

4. Deep explanation:

यहाँ पर Deep explanation कहने का मतलैब यह है कि जब आप कोई article लिखते है तो आप detail में जानकारी दे जिससे एक बार visitor आये तो देर तक आपके website पर stay(रुके) करे.

आपने बहुत से blogger या youtuber से सुना होगा होगा कि आपके आर्टिकल का length लगभग 1000 words का होना चाहिए, उनका यही कहना होता है कि जब आप 1000 words का article लिखोगे तो जाहिर सी बात है कि आप ज्यादा से ज्यादा जानकारी कवर करने कि कोशिश करेंगे.

इसलिए जब आप article लिख रहे है तो कोशिश करे कि सरल भाषा में बताए और details में बताये.

 

how to check dofollow and nofollow links

 

5. Proper tag optimization:

 

यहाँ पर मेरे कहने का मतलब On-page SEO से है, आप कितना भी अच्छा article लिखा हो अगर आपने अपने website के लिए SEO(On-page + Off-Page) नहीं किये हो तो सब बेकार है, क्युंकी SEO के जरिये से ही आपके website पर traffic आता है, इसलिए On-Page SEO करना न भूले.

 

On-Page SEO करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए:

 

  • Meta Title: (अधिकतम 60 characters से ज्यादा न हो)

    Meta Title लिखते समय ध्यान रखें कि जो keyword आपने fix किया है वो अपने title tag में जरूर use करें, और title का size 60 characters से ज्यादा का न हो. अगर आपका title length 60 characters से ज्यादा का होगा तो सर्च इंजन आपके सारे title को नहीं दिखायेगा. इसलिए आप 60 chracters में ही अपना title use करें.

 

  • Meta Description: (अधिकतम 150 characters से ज्यादा न हो) 

    अपने targetted keyword को शुरू के 100 characters के अन्दर लिखने कि कोशिश करें.जैसा कि मैंने पहले ही कहा है कि अगर आपने ज्यादा content लिखा तो search engine आपके सारे content को नहीं दिखायेगा, इसलिए हमेशा अपने उस page का description 150 characters के अन्दर लिखें.

 

  • Headings का बराबर ध्यान रखें:

    जब भी आप article लिख रहे है तो ध्यान रखें कि Heading और Subheading का बराबर उपयोग करें.
    जाहिर सी बात है कि अगर आपका content लम्बा होगा तो आपको headings का उपयोग करना ही होगा.
    आप अपने article में H1 tag का 1 बार इस्तेमाल कर सकते है, जिसमे आप अपने keyword का use करें.
    H2 and H3 का ऊपयोग आप 1 से अधिक बार कर सकते है.

 

  • SEO friendly URL:

    अपने website के URL को आसानी से समझने जैसा रखिये, जिससे कि visitors आपके URL को देखकर समझ जाये कि वो किस page पर redirect होने वाला है.

 

  • Content को छोटे-छोटे भाग में बांटे:

    बहुत से लोग अपने contents को बहुत बड़े बड़े paragraph में लिख देते है, जिसको Search Engine के crawler को लगता है कि लोगों को आपके content को समझने में बहुत time लगेगा जो कि SEO guide lines के हिसाब से सही नहीं है. इसलिए अपने content को छोटे-छोटे paragraph में लिखे तो ज्यादा अच्छा रहेगा.

     

6. Embed youtube video:

अगर आप एक article publish करते है तो आपको अपने article में 1 youtube video को embed करना ही करना चाहिए, जिससे कि अगर visitors आपके उस video को देख रह है तो भी आपके website पर ही है, और ऐसे मौके पर आपके website का dwele time बढेगा. जो कि ranking factor में बहुत important role play करता है.

Note: आप जब youtube का video अपने website पर embed कर रहे हो तो ध्यान रखो कि जो आपका keyword है, वो use रहना चाहिए.

जरूरी नहीं कि इसके लिए आप खुद video बनाये और अपलोड करें, किसी का भी video का लिंक आप use कर सकते है. लेकिन अगर आप अपना खुद का video बनायेंगे तो और भी अच्छा रहेगा.

 

7. Add copyright free images related to your niche:

मैंने ऐसे बहुत से लोगो को देखा है जो अपने website के लिए images google से download करते है और उसी को थोडा edit करके या कुछ लोग बिल्कुल वैसे ही upload कर देते है.

आपको पता होगा कि google उसी image को अपने सर्च results में दिखाता है, जो already दुसरे blogger द्वारा use किया गया है. और अगर ऐसे वो blogger जिसका image आपने use किया है, वो आपको DMCA भी दे सकते है.

Image आप google से download कर सकते है लेकिन उसके लिए आपको settings में जाकर उस option को चुने जो आपको allow करते है कि आप उनके website में use किया गया image आप भी अपने use में ले सकते हो.
या फिर आप यहाँ से Download Free stock photos कर सकते है जिसको use करने पर आपको किसी भी प्रकार का दिक्कत नही होगा.

 

What is web hosting | Web Hosting क्या होता है?

 

8. create backlinks:

Backlinks हमारे website के लिए बहुत ही जरूरी है, बिना इसके हमारे website का DA और PA नही बढेगा. जितना ज्यादा आपका backlinks होगा उतना ही अच्छा आपके website का DA और PA स्कोर बढेगा.

दोस्तों आपको ये article कैसा लगा? और अगर आपको seo या blogging से जुड़े कोई भी सवाल है तो आप हमें comment करके बताए, मै आपको उसका solution देने का पूरा कोशिश करूँगा. और हाँ अपने दोस्तों के साथ इसे जरूर share करें. जिससे वो भी जाने कि कैसे एक अच्छा article लिखे (How to write articles for your blog)

Antim Pandey
नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम Antim Pandey है और मै एक Digital Marketer हूँ और मुझे SEO, SEM, AOS & Lead Generation, में 2 साल का अनुभव है और मै यहाँ पर अपने इस अनुभव को अपने article के माध्यम से आप लोगों तक पहुचना चाहता हूँ.
http://www.expressarticle.com

2 thoughts on “How to write articles for your blog | My Personal Method

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *