Monday, August 26, 2019
Home > SEO Tutorials in Hindi > How to Get to the Top of Google Without Paying | Step by Step process

How to Get to the Top of Google Without Paying | Step by Step process

दोस्तों आज के इस discussion में हम जानेंगे कि How to Get to the Top of Google Without Paying.
जी हाँ! हर blogger या website owner का सपना होता है कि उसका website search इंजन के result में top पर आये या फिर first-page में आये.

दोस्तों लेकिन ये काम इतना आसान भी नहीं आता, क्यूंकि उस keyword पर बहुत से लोग ऐसे लोग है जो कि पहले से top पर है या फिर first-page में है.

तो सारे के सारे search engine ने अपना अपना rules और guidelines बना दिया, अब वही website या article सर्च इंजन में top पर rank करेगा जो कि इनके guidelines को सबसे ज्यादा follow करेगा.

अब आप सोच रहे होंगे कि इनका क्या rules और guideline है? तो आज मै आपको यही बताने वाला हूँ कि कैसे आप अपने content को Search engine के top पर ले जा सकते है
(How to Get to the Top of Google Without Paying).

जब भी आप कोई Article या Website का page publish करना चाहते है तो आपको इन बातों का ख्याल आपको रखना ही चाहिए, इनके बिना आप अपने website को rank करवा ही नहीं सकते.

 

Keyword Planning & Research:

अगर आप article पब्लिश करना चाहते है तो आपको एक perfect keyword select करना होगा, जिसका competition ज्यादा न हो.

Internet पर आपको ऐसे बहुत से website मिल जायेंगे, जहाँ से आप अपने article के लिए matching keyword select कर सकते है.

मै Google keyword planner का use करता हूँ जो कि बिल्कुल free है, लेकिन आप कुछ और भी use कर सकते है.

 

On-page Optimization:

जब हम अपने article को publish करते हैं तो सबसे पहले On-page Optimization ही ऐसा techniques है जिसे हमें अपने article में optimize करना होता है.

इसमें आपको Title, URL, और Description में अपने keyword का इस्तेमाल करना चाहिए जिससे कि अगर कोई user वो keyword अपने computer या mobile में type करेगा तो crawler आपके website को top पर लाने क कोशिश करेगा.

Title, URL, और Description के अलावा भी बहुत से techniques है जो हमें follow करना होगा. अगर आपको Onpage Optimization को details में जानना है तो यहाँ पर आप पढ़ सकते है.

 

Use LSI keyword into content:

LSI का पूरा नाम Latent Semantic Indexing होता है, अगर आप सोच रहे है कि ये की है और कैसे काम करता है तो जानते है कि LSI किसे कहते है?

जब भी हम अपना keyword सर्च इंजन में type करते है और जितने भी relevant keywords आपको दिखाई देता है, उसे हम LSI कहते है.

आप ऊपर के image में देख पा रहे होंगे कि जैसे ही मैंने “how to get to the top of Google” type किया वैसे ही मेरे screen पर इस प्रकार जितने भी word सर्च किये जाते है, सब के सब आने लगे.

इसलिए हमें अपने content में LSI keyword भी use करना चाहिए, ये tric हमारे website को boost कराने में बहुत उपयोगी होते है.

how to get to the top of google search results
how to get to the top of google search results

 

how to get to the top of google without paying

how to get to the top of Google without paying

सिर्फ ऊपर ही नहीं निचे भी: जैसे कि हम देख सकते है कि जब हम कोई keyword type करते है तो सबसे निचे उस keyword का related searches भी दिखता है.

जैसे यहाँ पर दिखा रह है कि “how to get to the top of google search results” ये सारे के सारे keywords मेरे main keyword “how to get to the top of Google without paying” का LSI है, जो कि मुझे use करना चाहिए.

 

Off-page Optimization:

हमें article publish करते समय On-page optimization करते है लेकिन जब हम एक बार अपने website को internet पर publish कर देते है तो उसके बाद हमें off-page Optimization करना होता है.

तो चलिए हम जानते है कि हम Off-page Optimization में क्या – क्या कर सकते है?
1. सबसे पहले जब हम किसी article को publish करते है तो हमें उस keywords के लिये backlinks बनाने होते है, जिससे कि search इंजन crawler के नजर में हमारे keyword को ज्यादा से ज्यादा reference मिल सके.

2. Blog Commenting के जरिये भी हम अपने website के लिए backlink create कर सकते है, जो कि लगभग nofollow backlinks ही provide करता है.

Off-page Optimization के ज्यादा जानकारी के लिए आप यहाँ पर पढ़ सकते है. 

 

3. Domain Name:

Domain Name & Hosting हमारे website के लिए सबसे महत्वपूर्ण काम है, जब हम कोई Domain name purchase खरीदते है तो हमें ये ध्यान रखना होगा, हमारा domain हमारे niche के related ही हो, तब हमें ज्यादा से ज्यादा फायदा होता है.

 

4. Hosting Provider:

जब हम सब जगह पैसा खर्च कर सकते है तो हम क्यू नही अपना पैसा एक अच्छा होस्टिंग खरीदने के लिए कर सकते.

मैंने बहुत से लोगो को सुना है या देखा है कि वो लोग ये बोलकर सस्ता वाला hosting provider सेलेक्ट करते है कि बाद में जब उनके website पर traffic आने लगेगा तो वो अपने website को दुसरे होस्टिंग में Shift कर देंगे.

लेकिन यहाँ एक बात ध्यान रखने वाली है कि Hosting वो जगह है जहाँ पर हमने website का सारा data host करते है, और अगर कोई user आपका keyword type करेगा तो सर्च इंजन पर जो रिजल्ट आता है वो data Hosting से ही आता है.

अब अगर सोचो कि आपका hosting slow रहेगा और रिजल्ट आने में time लगाएगा तो user आपके website को drop कर देगा. और ऐसे में search engine आपके रैंकिंग को निचे कर देगा. इसलिए हमेशा best होस्टिंग ही select करें.

 

5. Social Sharing:

ये हमेशा से ही बहुत powerfull तरीका है कि जिसके मदद से हम अपने website को Search Engine के results में top पर रहते है.

जब हम अपने url को share करते है, तो ज्यादा से ज्यादा लोगो तक हमारा website पहुचेगा, और ऐसे में chances ज्यादा है कि हमारे website पर clicks भी आये.

तो अगर आप लोगो में से किसी को कोई समस्या या सुझाव है तो comment box मे अपना comment लिखे, मै कोशिश करूँगा कि मै आप लोगो के सभी प्रश्नों का सही और बराबर उत्तर दे सकूँ.

Antim Pandey
नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम Antim Pandey है और मै एक Digital Marketer हूँ और मुझे SEO, SEM, AOS & Lead Generation, में 2 साल का अनुभव है और मै यहाँ पर अपने इस अनुभव को अपने article के माध्यम से आप लोगों तक पहुचना चाहता हूँ.
http://www.expressarticle.com

2 thoughts on “How to Get to the Top of Google Without Paying | Step by Step process

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *