Wednesday, January 29, 2020
Home > SEO Tutorials in Hindi > How do I Rank my keyword? {My Secret techniques}

How do I Rank my keyword? {My Secret techniques}

नमस्कार दोस्तों! स्वागत है आप सभी का मेरे इस नए article में, जहाँ मैं आप लोगों को बताऊंगा कि मै कैसे अपने posts को rank कराता हूँ(How do I rank my keyword). जब भी मैं किसी new bloggers से मिलता हूँ तो लगभग सभी लोग मुझसे ये ज़रूर पूछते है कि मै कैसे अपने keywords को search results में rank करवाता हूं. और बहुत से लोग ये भी पूचाते है कि मेरी blogging से earning कितनी होती है?

तो उन लोगो को मैं बताना चाहता हूँ, कि Express Article मेरा पहला blogging का website है, और अभी तक मुझे इससे किसी भी प्रकार का earning नहीं होता है. इसके पीछे बहुत सा simple वज़ह ये है कि अभी तक मैंने इसके बारे में कभी सोचा ही नहीं. लेकिन मेरे जो clients है, हम उनके keywords को rank करवाते है.

तो ये बिल्कुल भी मत सोचिएगा कि अगर मुझे keyword rank का तरीका पता होता, तो अब तक मैं अपना keywords को क्यूँ नहीं rank करवा पा रहा हूं. तो इसका जवाब यह है कि मेरे पास इस blog के पास इतना समय नहीं रहता है, जिसके लिए मै On-Page SEO और फिर Off-page SEO करूँ. लेकिन आने वाले समय में ऐसा नहीं रहेगा.

How do I Rank my Keyword?

तो चलिए, जानते है कि कैसे आप अपने keyword को rank करवाएंगे?

यहाँ पर मैं अपने तरीके आपके साथ share करने जा रहा हूं, क्यूँकि हर एक blogger का काम करने का तरीका अलग हो सकता है, लेकिन आखिर में target सभी bloggers का एक ही रहता है. और वो है Keyword को rank करवाना और अपने blog से earning करना.

किसी भी blogger के लिए सबसे ज़्यादा जरूरी task है, अपने blog के लिए सही keyword का चयन करना, यहीं पर आधे से ज्यादा blogger गच्चा खा जाते है. कहने का मतलब कि अगर आप अपने लिए सही से keyword research कर लिया तो आप का keyword rank होकर ही रहेगा.

Normally, हर एक blogger जब आपको अपने YouTube या blogs पर keyword research का बात करता है, तो उसमें वो ये बातें ज़रूर बताता है, कि;

सबसे पहले keyword का idea लेना होता है, Google के search bar में keyword को type करके enter नहीं करना. जिससे कि Google आपको suggestions दिखायेगा, फिर आपको उन सभी keywords को Excel sheet में paste करके रख लीजिये.

उसके बाद आप Google keyword planner, Uber Suggest में हर एक keyword को enter करें, जिसे आपने पहले Excel sheet में copy किया था. और हर एक keyword का आप Monthly Search Volume, Keyword Difficulty देख लें.

फिर आप उस keyword को चयन कीजिये, जिसका competition कम हो और Search Volume ज्यादा हो.

अगर आप नए blogger हो तो, आपको उन keywords पर बिलकुल भी focus नहीं करना चाहिए, जिसका keyword Difficulty 20 से ज्यादा है, ऐसा इसलिए कह रहा हूं कि शुरूवाती समय में आपका blog नया रहेगा और blog का authority भी कम रहेगा. और अगर आप ऐसे situation में keyword को rank करवाने की कोशिश कर रहे है तो आप को काफी ज्यादा समय लग सकता है.

ऊपर दिए गए शब्दों का मैं भी समर्थन करता हूँ, लेकिन मैं कुछ नया point अपने तरफ से जोड़ना चाहता हूँ जिसे आपको जानना चाहिए. और ये manual तरीका भी आपके keyword research का हिस्सा हो सकता है , जैसे;;

जब आप कोई keyword का चयन करते है अपने blogging के लिए, तो आपको ये steps का इस्तेमाल ज़रूर करना चाहिए;

सबसे पहले आपको उस keywords को search engine में type या paste करें.

उस keyword पर rank होने वाली top-10 websites का analysis कीजिये, जैसे कि Domain Authority, Page Authority, Backlinks, Number of Do-follow backlinks और उसके बाद check कीजिये कि आपके द्वारा चयन किया हुआ keyword किस grade में आता है.

Very Easy: Top-10 websites का authority कम होना और उस article में आपका keyword नहीं पाया जाना . ऐसे keywords के ऊपर आपको ज़रूर काम करना चाहिए.

Easy: Top-10 websites का authority ज्यादा होना लेकिन on-page SEO अच्छा नहीं होना, इसका मतलब अगर आप ऐसे keywords पर focus करेंगे और अपने article का on-page उनसे बेहतर करेंगे तो आपका रैंकिंग का Chances उनसे बहुत ज्यादा हो जाता है.

Medium: Top-10 websites का authority ठीक -ठाक होना और  On-page SEO बहुत अच्छे से किया गया हो तो आपको  ऐसे keywords के बारे में सोचना चाहिए  कि  क्या आप उनसे ज्यादा  काम कर सकते है. और अगर जवाब हाँ है तो आप ज़रूर कर सकते है.

Hard: Top-10 websites का authority का ज़्यादा होने के साथ साथ On-page SEO को भी अच्छे से होना. ऐसे  keywords पर आपको शुरूवाती समय में focus नहीं करना चाहिए.

Example के  लिए अगर आप ऐसे  keyword पर आप काम करना शुरू कर रहे हो, जिसपर पहले से  ही high authority website rank कर रहा है , तो आप ऐसे keywords पर आप शुरू में rank नहीं कर सकते. ऐसे keywordsपर काम करने के लिए पहले आपको अपने website का authority बनाना है, Search Engine के नज़र में.

अब हम बात करते हैं, कि मै किस प्रकार अपने off-page SEO पर काम करता हूँ, और अपने keywords को SERP में पहले page पर लाता हूँ.

आप सभी को पता है कि off-page SEO का मतलब होता है कि backlink बनाना और backlink बनाने का तरीका साल  2016 के पहले आसान था लेकिन समय-समय पर google ने अपने algorithm में update करके इसको बहुत difficult हो गया.

Backlink बनाने के कुछ महत्वपूर्ण तरीके जिसे हम अपने keyword को rank करवाने में उपयोग करते हैं;

Blog commenting

Profile Creation

Directory Submission

Classified Submission

Bookmarking  sites

Guest Posting

Web 2.0

दोस्तों ऊपर मैंने कुछ backlink बनाने के तरीके बताया हूँ, जिसे आप सभी भी  जानते है, और इसमें बहुत से लोग ऐसे है जो ये बोलते है कि आज के समय में blog commenting और Directory Submission आज के समय में काम नहीं करता है. लेकिन मैं आपको अपने experince से बता रहा हूँ कि मेरे लिए तो आज भी काम कर रहा है.

मैंने अपने 1 post को सिर्फ और सिर्फ blog commenting और bookmarking sites से rank करवाया हूँ. और मैंआप सभी को बताना चाहता हूँ कि किसी भी निर्णय लेने से पहले आप भी उस चीज़ को experience करें.

 

सबसे पहले आपको

ऊपर दिए गए शब्दों का मैं भी समर्थन करता हूँ, लेकिन मैं कुछ नया point अपने तरफ से जोड़ना चाहता हूँ जिसे आपको जानना चाहिए. किसी keyword को rank करवाने के लिए जितना important keyword research का है, उतना ही  importance backlink का भी है. इसलिए जब भी आप कोई नया article अपने blog पर submit करते है, तो आपको backlink बनाना पड़ता है. लेकिन आप  2020 में backlink कैसे बनायेंगे;

https://www.blackhatworld.com/seo/how-to-rank-a-quick-guide-for-newbies.781273/

Antim Pandey
नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम Antim Pandey है और मै एक Digital Marketer हूँ और मुझे SEO, SEM, AOS & Lead Generation, में 2 साल का अनुभव है और मै यहाँ पर अपने इस अनुभव को अपने article के माध्यम से आप लोगों तक पहुचना चाहता हूँ.
http://www.expressarticle.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *