Friday, July 19, 2019
Home > SEO Tutorials in Hindi > Blogger Vs WordPress in Hindi: Know the major difference in Hindi

Blogger Vs WordPress in Hindi: Know the major difference in Hindi

Blogger Vs WordPress in hindi

नमस्कार दोस्तों, आज के article में हम जानेंगे कि Blogger Vs WordPress in Hindi में कौन सा platform ज्यादा सही है आपके blogging के लिए.मेरा हमेशा से यह कोशिश रहता है कि मैं आपके लिए कुछ interesting articles लिखूं, जिससे आपके Digital Marketing के Field में कुछ मदद हो सके और आप कुछ सीख सकें.

आप सभी को पता है कि आज के समय में ऐसे बहुत से websites है जहाँ से आप अपने लिए website बना सकते है, तो चलिए जान लेते है कि कौन-कौन से major (बड़े) platform है जहाँ से आप अपने लिए blog बना सकते है?

WordPress
Blogger
Wix.com
Tumblr
Myraah

उपर मैंने आप लोगों को 5 ऐसे websites का नाम बताया है, जहाँ से आप अपने लिए website बना सकते है और आप इसको publically साझा(Share) भी कर सकते है. लेकिन मैं यहाँ पर Blogger Vs WordPress in Hindi के बारे में बात करने वाला हूँ.

What is Blogger | ब्लॉगर क्या है? 

Bloggers को Pyra labs नाम कि एक company ने 1999 में launch किया था और इसे Google ने साल 2003 में खरीद लिया था. और इसे हम blogger या blogspot के नाम से भी जानते है. इसका उपयोग मुख्य रूप से blogging का websites बनाना होता है.

What is WordPress | वर्डप्रेस क्या है? 

WordPress एक Open Source और Free CMS tool है, और इसे भी 2003 में launch किया गया था. आज के समय लगभग 15-20% websites अकेले WordPress में बना हुआ है और इस technology का उपयोग Blog बनाने में सबसे ज्यादा उपयोग होता है.

Blogger और WordPress को कुछ parameter के हिसाब से compare करने वाला हूँ, जो कि आपको समझने में बहुत आसानी होगी कि आपको किस platform का उपयोग करना चाहिए.

इसे भी पढ़े:

List of free SEO tools for bloggers
How to write articles for your blog

Selection Of Themes | थीम्स का चुनाव:

आज के समय में सब लोग चाहते है कि उनके website में Quality content के साथ साथ अच्छा layout भी हो, जिससे कि visitor को आपका website अच्छा लगे और बार बार वो आपके website पर आये.

Blogger में themes है लेकिन ज्यादा नहीं है, हालाँकि अभी पिछले कुछ सालों में bloggers के themes इजाफा हुआ है. और इसमें theme को customize करने का ज्यादा option नहीं और आपको customize करने के लिए आपको HTML/CSS का जानकारी होना चाहिए.
जबकि WordPress Open-Source होने के वजह से इसमें blogger के मुकाबले बहुत ज्यादा themes है. इसमें Widget भी बहुत ज्यादा होता है जिससे कि हम अपने website को बहुत अच्छे से customize कर सकते है.

Note: Themes और plugins के मामले में WordPress बढ़िया है.

Security:

अगर हम Blogger कि बात करें तो ये Google के server पर hosted है, और हम सभी जानते है कि Google कितना security रखता है. जबकि अगर हम बात करें WordPress कि तो ये Open Source होने के कारण इतना Secure नहीं रहता है.

Note: Security के मामले में  Blogger बढ़िया है.

SEO Friendly:

जैसा कि मैंने पहले ही बता दिया है कि Blogger किसी भी third party को allow नहीं करता कि आप कोई plugins बना सकें. फिर भी SEO का option देता है.
जबकि WordPress में Yoast SEO और All-in-One SEO जैसे बड़े और जबरजस्त plugins available है, जिससे कि SEO करना बहुत आसान हो जाता है.

Note: SEO Friendly के मामले में WordPress बढ़िया है.

Platform transfer:

Blogger में हम अपने website को transfer कर सकते है लेकिन SEO effort ख़राब हो जाता है, जबकि WordPres में हम बहुत ही आसानी से कर सकते है वो भी बिना SEO Quality गवांये.

Note: Transfer के मामले में भी WordPress ही बढ़िया है.

OwnerShip:

Blogger आपके किसी भी accounts को जब चाहे delete कर सकता है, क्यूंकि ये आपको कभी पूरा ownership नहीं प्रदान करता, जबकि WordPress कभी भी आपके accounts को delete नहीं करता.

Note: Ownership के मामले में WordPress बढ़िया है.

दोस्तों कैसा लगा आपको हमारा ये Blogger Vs WordPress in Hindi का Comparison. अगर आपको इस article के बारे में कोई सुझाव या सवाल हो तो आप comment करके हमसे पूछ सकते है. 

Antim Pandey
नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम Antim Pandey है और मै एक Digital Marketer हूँ और मुझे SEO, SEM, AOS & Lead Generation, में 2 साल का अनुभव है और मै यहाँ पर अपने इस अनुभव को अपने article के माध्यम से आप लोगों तक पहुचना चाहता हूँ.
http://www.expressarticle.com

One thought on “Blogger Vs WordPress in Hindi: Know the major difference in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *